GFN_horiz_100

विलंबित पृथ्वी ओवरशूट डे अवसरों की ओर इशारा करता है  हमारे परिमित ग्रह के साथ सद्भाव में भविष्य बनाने के लिए

कोविड-19 ने मानवता के पारिस्थितिक पदचिह्न को अनुबंधित करने का कारण बना दिया है, पिछले वर्ष की तुलना में तीन सप्ताह से अधिक समय के पृथ्वी ओवरशूट दिवस की तारीख को आगे बढ़ाता है। हमारी अर्थव्यवस्थाओं को स्थानांतरित करने की चुनौती उन देशों को प्रस्तुत करती है, जिन्हें हम चाहते हैं कि भविष्य में कार्य करने का एक अनूठा मौका हो।

ओकलैंड, सीए, यूएसए – अगस्त 17, 2020 – 22 अगस्त तक, मानवता ने प्रकृति से उतनी ही मांग की होगी पृथ्वी ग्लोबल फ़ुटप्रिंट नेटवर्क के अनुसार पूरे वर्ष में नवीनीकृत कर सकते हैं। कोरोनवायरस-प्रेरित लॉकडाउन के कारण वैश्विक पारिस्थितिक पदचिह्न लगभग 10% अनुबंधित हो गए, लेकिन हम अभी भी उतने ही पारिस्थितिक संसाधनों का उपयोग करते हैं जितना कि हम रहते थे 1.6 पृथ्वी ।

सार्वजनिक स्वास्थ्य और आर्थिक सुधार विश्व स्तर पर प्रमुख चिंताओं के रूप में उभरे हैं, निर्णय निर्माताओं को भविष्य के निर्माण के लिए अभूतपूर्व वर्तमान व्यवधान पर कार्य करने के लिए कहा जाता है जहां सभी हमारे ग्रह (“एक ग्रह समृद्धि”) के भीतर पनपते हैं।

ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क के सीईओ लॉरेल हैंसकॉम ने कहा, “स्थिरता के लिए पारिस्थितिक संतुलन और दीर्घकालिक रूप से लोगों की भलाई दोनों की आवश्यकता होती है, इसलिए इस वर्ष के पारिस्थितिक पदचिह्न संकुचन को प्रगति के लिए गलत नहीं माना जा सकता है।” “इस वर्ष पहले से कहीं अधिक, पृथ्वी ओवरशूट दिवस उन रणनीतियों की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है जो सभी के लिए लचीलापन बढ़ाते हैं।”

कई समाधान मौजूद हैं जो सामुदायिक स्तर पर या व्यक्तिगत रूप से हमारे द्वारा निवेश किए जाने वाले भविष्य को प्रभावित करने के लिए एक समय में एक निर्णय पर प्रभाव डाल सकते हैं: हम अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन का उत्पादन कैसे करते हैं, हम कैसे घूमते हैं, कैसे हम खुद को शक्ति देते हैं, कितने हमारे पास बच्चे हैं, और हम वन्य जीवन के लिए कितनी भूमि की रक्षा करते हैं। कार्बन फुटप्रिंट को 50% कम करने से तारीख 93 दिन बढ़ जाएगी।

खाद्य प्रणालियों के साथ वर्तमान में हमारे ग्रह के 50% जैव-उपयोग में, हम जो खाते हैं, उसका उपयोग करते हैं। ग्लोबल फ़ुटप्रिंट नेटवर्क और बैरीला सेंटर फ़ॉर फ़ूड एंड न्यूट्रीशन के बीच संयुक्त शोध के अनुसार, सार्वजनिक स्वास्थ्य में सुधार करते हुए – भोजन की कार्बन-तीव्रता को कम करने और जैव विविधता पर खाद्य उत्पादन के प्रभाव को कम करने के उद्देश्य। आधे में भोजन की बर्बादी को काटने से पृथ्वी ओवरशूट दिवस 13 दिन हो जाएगा।

क्योंकि हमें जलवायु परिवर्तन और संसाधन की कमी के कारण एक ऐसी दुनिया के लिए तैयार करने की आवश्यकता है, जबकि फुटप्रिंट कैलकुलेटर उन्हें अपनी प्रगति को मापने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, व्यवसायों, सरकारों, समुदायों और व्यक्तियों द्वारा प्रभावी ढंग से निरंतर उन्नति के लिए पहल की जा रही है।

स्कॉटलैंड में स्थगित सी ओ पी 26 जलवायु सम्मेलन की मान्यता में, स्कॉटिश पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, ग्लासगो विश्वविद्यालय और वैश्विक पदचिह्न नेटवर्क 20 अगस्त को ग्लासगो में पृथ्वी ओवरशूट दिवस को चिह्नित करेगा।

कुल मिलाकर, हमारे परिमित ग्रह पर मानवता को पनपने के लिए एक महत्वपूर्ण व्यवसाय रणनीति बन रही है। एक-ग्रह समृद्धि संयुक्त राष्ट्र के मानव विकास सूचकांक और संकेतक के रूप में पारिस्थितिक पदचिह्न के साथ दीर्घकालिक सफलता के लिए रूपरेखा प्रदान करती है, श्नाइडर इलेक्ट्रिक और ग्लोबल फुटप्रिंट नेटवर्क द्वारा लिखित ई-बुक का तर्क है।

कंपनियों, लेकिन देशों और शहरों की लचीलापन भी पारिस्थितिक संसाधनों के ध्वनि प्रबंधन पर निर्भर करती है। 2019 में बड़े पैमाने पर जंगल में आग लगने के दौरान ऑस्ट्रेलिया की जैव-क्षमता लगभग आधी हो गई, जिससे ऑस्ट्रेलिया अपने रिकॉर्ड किए गए इतिहास में पहली बार जैव-सुरक्षा घाटा चला। इसके विपरीत, स्कॉटलैंड, अपनी आक्रामक डीकार्बोनाइजेशन रणनीति और काफी महत्वपूर्ण जैव-संपत्तियों की संपत्ति के साथ, यह महसूस कर रहा है कि यह अपने लंबे समय से आयोजित जैव-अक्षमता घाटे को बंद करने वाला है।

1970 के दशक की शुरुआत में ग्लोबल ओवरशूट शुरू हुआ। अब, परिणामस्वरूप संचयी पारिस्थितिक ऋण 18 पृथ्वी वर्षों के बराबर है। दूसरे शब्दों में, यह प्राकृतिक संसाधनों के अधिक उपयोग से नुकसान को उलटने के लिए ग्रह को अपने सभी उत्थान के 18 साल लगेगा, यह मानते हुए कि अति प्रयोग पूरी तरह से प्रतिवर्ती था। समाधान बताते हैं कि हमारे ग्रह के साधनों के भीतर रहना संभव है। यदि हम प्रत्येक वर्ष 5 दिन करते हैं, तो 2050 से पहले मानवता इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकती है।

अतिरिक्त संसाधन

पारिस्थितिक पदचिह्न के बारे में

पारिस्थितिक पदचिह्न सबसे व्यापक जैविक संसाधन लेखांकन मीट्रिक उपलब्ध है। यह जैविक रूप से उत्पादक क्षेत्रों – खाद्य, लकड़ी, फाइबर, कार्बन अनुक्रम, और बुनियादी ढांचे के आवास के लिए लोगों की प्रतिस्पर्धा की सभी मांगों को जोड़ता है। वर्तमान में, कार्बन फुटप्रिंट मानवता के पारिस्थितिक पदचिह्न का लगभग 60 प्रतिशत बनाता है।

अर्थ ओवरशूट डे 2020 के बारे में

  • पृथ्वी ओवरशूट दिवस 2020 की बाद की तारीख पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में पहली जनवरी से पृथ्वी ओवरशूट दिवस तक मानवता के पारिस्थितिक पदचिह्न की 3% की कमी को दर्शाती है, जो दुनिया भर में कोरोनोवायरस-प्रेरित लॉकडाउन का प्रत्यक्ष परिणाम है। मानवता के पारिस्थितिक पदचिह्न के दीर्घकालिक विकास में ऐतिहासिक बदलाव के पीछे प्रमुख ड्राइवरों की लकड़ी की कटाई और सीओ 2 उत्सर्जन में कमी आई, जिसके परिणामस्वरूप वन उत्पादों फुटप्रिंट (8%) और कार्बन फुटप्रिंट (14.5%) में कमी आई।
  • मानवता वर्तमान में 60% अधिक संसाधनों का उपयोग करती है जो कि पुनर्जीवित हो सकते हैं – या जितना कि हम 6 ग्रह पृथ्वी पर रहते थे। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के आधार पर राष्ट्रीय पदचिह्न और जैव-सुरक्षा खातों (एनएफए) के अनुसार, 1970 के दशक के अंत तक पृथ्वी ओवरशूट दिवस से, मानवता पारिस्थितिक घाटे में वृद्धि करती है जो दुनिया में सबसे अधिक वर्षों से बढ़ रही है। (प्रति वर्ष 15,000 डेटा बिंदुओं के साथ)।
  • पृथ्वी ओवरशूट दिवस की गणना टोरंटो में यॉर्क विश्वविद्यालय द्वारा बनाए और अद्यतन किए गए राष्ट्रीय फुटप्रिंट और बायोकैपीस खातों का उपयोग करके की जाती है और नए फुटप्रिंट डेटा फाउंडेशन द्वारा शासित होती है।

ग्लोबल फ़ुटप्रिंट नेटवर्क के बारे में

ग्लोबल फ़ुटप्रिंट नेटवर्क एक अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता संगठन है जो दुनिया को पृथ्वी के साधनों के भीतर रहने और जलवायु परिवर्तन पर प्रतिक्रिया करने में मदद कर रहा है। 2003 से हमने 60 से अधिक देशों, 40 शहरों और 70 वैश्विक साझेदारों के साथ वैज्ञानिक अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए काम किया है, जिन्होंने उच्च प्रभाव वाली नीति और निवेश निर्णय लिए हैं। एक साथ, हम एक ऐसा भविष्य बना रहे हैं जहाँ हम सभी अपने एक ग्रह की सीमा के भीतर पनप सकें.

मीडिया संपर्क

लेटिटिया मेल्स (फ्रांस)
+1 (415) 794-2884
laetitia.mailhes@footprintnetwork.org

अमांडा डाइप (कैलिफोर्निया, यूएसए)
+1 (510) 839-8879 x309
Amanda.Diep@footprintnetwork.org

 

अनुजा कपूर द्वारा अनुवादित